कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव

कोरोना  वायरस के लक्षण और बचाव

कोरोना  वायरस के लक्षण :-
* सुखी खांसी :- कोरोना वायरस का सबसे पहला लक्षण है सुखी खांसी।
* तेज बुखार :- कोरोना का दूसरा लक्षण है तेज बुखार. अगर आपको भी तेज बुखार के लक्षण है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर अपनी जांच करवानी चाहिए।
* सांस लेने में तकलीफ :- कोरोना का तीसरा लक्षण है सांस लेने में तकलीफ। यदि आपको पहले से कोई सांस की तकलीफ नहीं है और अब आपको अचानक से सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो आपको तुरंत अपनी जांच करवानी चाहिए।
* गले में खराश :- कोरोना का तीसरा लक्षशण है गले में खराश। अगर आपको भी बुखार के साथ साथ गले में खराश भी मह्सूस  हो रहा है तोह यह भी एक कारण हो सकता है।
कोरोना कैसे फैलता है :-
* खांसी और छींक से :- अगर आपके आस पास किसी को खांसी या छींक आ रही है तोह आपको उनसे दुरी बना कर रखनी है। अगर आपको भी खांसी या छींक आती है तो आपको अपना फेस कवर करके रखना चाहिए और दुसरे लोगों से दूर रहना चाहिए।
* दूसरे लोगों से संपर्क :- कोरोना के फैलने का यह भी एक बहुत बड़ा कारण है। यदि हम दूसरे लोगों से गले मिलते है या फिर हाथ मिलाते है तो इससे भी कोरोना फैल सकता है। क्यूंकि हम नहीं जानते है की जिस व्यक्ति से हम हाथ मिला रहे है वह कोरोना संक्रमित है या नहीं।
* दूषित वस्तुएं :- करना के फैलने का तीसरा कारण है दूषित वस्तुएं। अगर हम किसी ऐसी वास्तु को छू लें जिसको किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने छुआ है तो इससे भी हमें कोरोना हो सकता है
* बड़े पैमाने पर भीड़ :- अब के समय में अगर हम किसी भीड़ वाली जगह में जाते है तो इससे भी कोरोना फैलने का काफी खतरा है।
कोरोना से बचाव :-
* बार बार हाथ धोना :- कोरोना से बचने का पहला तरीका है की अपने हाथों को बार बार धोएं। किसी भी चीज़ को छूने के बाद हाथों  को जरूर  धोएं। खाना खाने से पहले भी हाथों को धोएं।
* मास्क पहन कर रखें :- अगर आप किसी भी काम से घर से बाहर जा रहे है तो मास्क जरूर पहन कर जाएं।
* बीमार लोगों से दूर रहें :- अगर आपके के आस पास कोई बीमार व्यक्ति है तो उनसे दूरी बना कर रखें। उनके पास ना जाएँ।
*खांसी और छींक को कवर करें :- जैसा की मैंने ऊपर भी बताया था की जब भी आपको खांसी या छींक आये तो अपना चेहरा किसी रुमाल से या कपड़े से ढक लें।
अधिक जानकारी के लिए
ऐसे बन सकते हो घर पर ही फिट, जानिये